मंगलवार, 18 दिसंबर 2012

ग़ज़ल (मेरे मालिक मेरे मौला)




ग़ज़ल (मेरे मालिक मेरे मौला)


मेरे मालिक मेरे मौला ये क्या दुनिया बनाई है
किसी के पास सब कुछ है मगर बह खा नहीं पाये


तेरी दुनियां में कुछ बंदें करते काम क्यों गंदें
कि किसी के पास कुछ भी ना, भूखे पेट सो जायें


जो सीधे सादे रहतें हैं मुश्किल में क्यों रहतें है
तेरी बातोँ को तू जाने, समझ अपनी ना कुछ आये


ना रिश्तों की महक दिखती ना बातोँ में ही दम दीखता
क्यों मायूसी ही मायूसी जिधर देखो नज़र आये


तुझे पाने की कोशिश में कहाँ कहाँ मैं नहीं घूमा
जब रोता बच्चा मुस्कराता है तू ही तू नजर आये


गुजारिश अपनी सबसे है कि जीयो और जीने दो
ये जीवन कुछ पलों का है पता कब मौत आ जाये



ग़ज़ल प्रस्तुति:
मदन मोहन सक्सेना

14 टिप्‍पणियां:

  1. ना रिश्तों की महक दिखती ना बातोँ में ही दम दीखता
    क्यों मायूसी ही मायूसी जिधर देखो नज़र आये

    These are basic questions .There is no answer.

    जवाब देंहटाएं
  2. बुनियादी सवालों के ज़वाब इस व्यवस्था के पास नहीं हैं .

    शीला और सोनिया रहतीं हैं दोनों दिल्ली में ,

    सरे आम फटतीं अंतड़ियां औरत की अब दिल्ली में .

    जवाब देंहटाएं
  3. सवालों के ज़वाब तलाशती बेहतरीन गजल .शुक्रिया ताज़ा टिपण्णी का .हमारी धरोहर है आपकी कही .

    जवाब देंहटाएं
  4. "गुजारिश अपनी सबसे है कि जीयो और जीने दो
    ये जीवन कुछ पलों का है पता कब मौत आ जाये"

    निश्छल कामना - बहुत सुंदर

    जवाब देंहटाएं
  5. गुजारिश अपनी सबसे है कि जीयो और जीने दो
    ये जीवन कुछ पलों का है पता कब मौत आ जाये
    bilkul sahi hai !

    जवाब देंहटाएं
  6. गुजारिश अपनी सबसे है कि जीयो और जीने दो
    ये जीवन कुछ पलों का है पता कब मौत आ जाये
    sahi kaha hai !

    जवाब देंहटाएं
  7. last couplets touched my heart. Everybody knows we are not around for ever. Still we become so insensitive to others, cause grief to them.

    My best wishes to and your family.

    जवाब देंहटाएं
  8. विचारणीय बिंदु हो सकता है आपका यह विचार .आभार .


    विचारणीय बिंदु हो सकता है आपका यह विचार .आभार .सन्देश प्रसारित करती आवाज़ है यह गजल .

    जवाब देंहटाएं
  9. लाजवाब शेर हैं सभी ... जवाब खोजते ..

    जवाब देंहटाएं
  10. bahut khoob....
    ये जीवन कुछ पलों का है पता कब मौत आ जाये
    http://ehsaasmere.blogspot.in/

    जवाब देंहटाएं
  11. सार्थक और अनुत्तरित बुनियादी सवालो को उठती हुयी सुंदर रचना के लिए साधुवाद

    जवाब देंहटाएं